चीन के सुअर में मिला एक और नया फ्लू वायरस ।। बन सकते हैं महामारी के आसार । जानिए विस्तार से।।

चीन के सुअर में मिला एक और नया फ्लू वायरस ।। बन सकते हैं महामारी के आसार । जानिए विस्तार से।।


बीजिंग- चीन में covid-19 के बाद अब स्वर में भी एक नए फ्लू वायरस की पहचान हुई है शोधकर्ताओं के मुताबिक G4 नाम का यह वायरस H1, N1 का ही एक सट्रेन है। और इसमें भी महामारी बनने वाले सभी लक्षण मिले हैं मगर फिलहाल कुछ वैज्ञानिक इसे खतरनाक नहीं मान रहे हैं और इसे दूसरी वैश्विक महामारी के खतरे से इंकार कर रहे हैं मगर वही विशेषज्ञों का एक समूह इस वायरस पर बारीकी से नजर रख रहा है।

चीनी विशेषज्ञ 2011 -18 के बीच सूअर में मिलने वाले फ्लू वायरस ऊपर फिलहाल शोध कर रहे थे इस दौरान उन्हें G4 के सट्रेन मिले। यह 2009 के H1, N1 वायरस का ही एक रूप है और सुअरों में पाए जाने वाले प्रसिद्ध वायरस का उन्नत रूप है। उन्होंने पाया कि जो लोग स्वाइन उद्योग से जुड़े हुए हैं वे लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं और इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा है और सबसे बड़ी बात यह भी है जो सूअर फार्म में काम करने वालों के खून में भी इसके वायरस के कण मिले हैं इसके बाद वैज्ञानिकों ने इंसानों की आबादी खासतौर से जो लोग सूअर उद्योग से जुड़े हुए हैं उन पर ज्यादा निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया है यह शोध अमेरिकी जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस मैं भी छपा है।

:- अनलॉक-2 से पहले की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बड़ी घोषणा ।। 80 करोड लोगों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त राशन


  • ज्यादा आबादी मैं खतरा अधिक:-

इस वायरस से ज्यादा आबादी में लोगों को खतरा अधिक होगा और जहां पर सूअर के बाड़े हैं और इनका प्रजनन करा जाता है और बूचड़खाने के आसपास के लोगों के इसी चपेट में आने का खतरा अधिक है।

  • 18 से 35 साल वाले जल्दी आते हैं इसकी चपेट में:-

18 से 35 वर्ष के लोग इस बार के पेट में जल्दी आते हैं जो लोग स्वाइन उद्योग के लिए कर्मचारियों की जांच की गई उनमें 10.4 फीस दी संक्रमित पाए गए। इनमें से 20 फ़ीसदी की उम्र 18 से 35 साल के बीच थी।

  • ये होते है लक्षण.…....…....................

जिन सूअरों में G-4 वायरस पाया गया है। उसने छींक आना घरघराहट होना और खांसी पाने जैसे लक्षण पाए गए हैं। और साथ ही इन जानवरों का ओसत अधिकतम वजन भी 7.3 से 9.8 फ़ीसदी तक गिर जाता है।

:- भारत सरकार ने लगाया Tik Tok समेत 59 chinese app पर प्रतिबंध || जानिए विस्तार से

:- PM किसान सम्मान निधि योजना Update Form 2020 ।। Pmksy Correction online 2020

:- क्या आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं जानिए विस्तार से || How to open a customer service Point ICICI Bank ( CSP ) Careers News

Post a Comment

0 Comments